मंगलवार, जून 25

  •  
  •  

भुवनेश्वर केंद्र

भुवनेश्वर केंद्र ओड़िसा सरकार द्वारा आवंटित यूनिट-9 सरकारी बालक उच्च विद्यालय, भुवनेश्वर परिसर के तीन कमरों में चलाया जा रहा है। इसका कार्यक्षेत्र ओड़िसा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ तथा झारखंड हैं केंद्र के कार्यक्षेत्र मे आने वाले राज्यों के हिंदी शिक्षकों तथा हिंदी प्रचारकों के लिए एवं अन्य स्वैच्छिक संस्थाओं के प्राथमिक से लेकर उच्च स्तर तक के हिंदी शिक्षकों के लिए नवीकरण पाठ्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इन नवीकरण कार्यक्रमों के माध्यम से हिंदी शिक्षकों को भाषा शिक्षण की नवीन प्राविधियों से परिचित कराया जाता है। 

स्थापना

भुवनेश्वर (विस्तार) केंद्र की स्थापना वर्ष 2003 में हुई थी। इस केंद्र के कार्यक्षेत्र हैं- उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ राज्य।

उद्देश्य

राज्य में सेवारत हिंदी शिक्षकों के लिए लघु-अवधीय नवीकरण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन नवीकरण कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षकों को भाषाशिक्षण की नवीन प्रविधियों से परिचित कराया जाता है तथा मानक हिंदी के प्रयोग के प्रति उनमें सतत जागरूकता बनाये रखने का प्रयास किया जाता है।


गतिविधियां


दिनांक 05-06.09.08 को 'सांस्कृतिक साम्राज्यवाद' और 'हाशिए की आवाज़ें' विषय पर 'जयदेव भवन ऑडिटोरियम', भुवनेश्वर पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। प्रो. रविभूषण द्वारा दिनांक 20.03.09 को 'भाषा, संस्कृति, समाज तथा साहित्य' के अतःसंबंध, 'भूमंडलीकरण की भाषा', 'साहित्य पर प्रभाव' आदि विषयों पर विशेष व्याख्यान दिया गया।

संकाय सदस्य


शैक्षिक वर्ग

डॉ. योगेंद्र कुमार, एसो. प्रोफ़ेसर(क्षेत्रीय निदेशक)

डॉ. सतवीर सिंह, एसो. प्रोफ़ेसर

डॉ. रंजन कुमार दास, असि. प्रोफ़ेसर

प्रशासनिक वर्ग

  1. श्श्रीरी यतेंद्र कुनार सारस्वत, उ.श्रे.लिपिक
  2. नवल किशोर शर्मा, (पुस्तकालय लिपिक - अनुबंध)
  3. श्री शेख़ नसीमुद्दीन चपरासी (अनुबंध)
  4. श्री अजय कुमार सिंह चौकीदार (अनुबंध)
  5. श्री विवेकानन्द विश्वकर्मा चौकीदार (अनुबंध)
  6. श्री गोरखनाथ मिश्रा चौकीदार (अनुबंध)
  7. श्री संतोष कुमार राणा सफाई कर्मचार (अनुबंध)

संपर्क स्थल


केंद्रीय हिंदी संस्थान, भुवनेश्वर केंद्र,
सरकारी बालक उच्चविद्यालय परिसर
यूनिट-9, आनंद बाज़ार रोड
भुवनेश्वर-751022(उड़ीसा)