मंगलवार, जून 25

  •  
  •  
आप यहाँ हैं:घर क्षेत्रीय केंद्र दीमापुर केंद्र शैक्षिक कार्यक्रम एवं योजनाएँ

शैक्षिक कार्यक्रम एवं योजनाएँ दीमापुर केंद्र

शैक्षिक कार्यक्रम

नवीकरण पाठ्यक्रम- केंद्र द्वारा अब तक 07 नवीकरण कार्यक्रम आयोजित किए गए जिनमें भाग लेने वाले प्रतिभागियों की कुल संख्या 265 है।

नियमित पाठ्यक्रम

केंद्र पर नियमित पाठ्यक्रम के रूप में प्रवीण और विशेष गहन दो पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं। उनमें अब तक भाग लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या इस प्रकार है-

  • प्रवीण - 108
  • विशेष गहन - 122

प्रसार कार्यक्रम -पूर्वोत्तर की भाषा शिक्षण संबंधी संमस्याओं को आधार बनाकर केंद्र पर कई राष्ट्रीय तथा लघु संगोष्ठियाँ आयोजित की गयी हैं।

आधारिक संरचनाएँ

पुस्तकालय -केंद्र के पुस्तकालय में कुल 1471 पुस्तकें उपलब्ध हैं। पुस्तकों में अधिकतर पुस्तकें विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम से संबंधित है।

भावी योजनाएँ -

नागालैण्ड सरकार केंद्र के लिए भूमि उपलब्ध कराने हेतु सैद्घान्तिक रूप से सहमत हो गई। भूमि उपलब्ध कराने हेतु सैद्घान्तिक रूप से सहमत हो गई। भूमि उपलब्ध होने पर केंद्र का अपना भवन बनवाने की योजना विचाराधीन है।

संगोष्ठी एवं ‘समन्वय पूर्वोत्तर’ पत्रिका

दिनांक 07.08.08 एवं दिनांक 08.08.08 को संस्थान मुख्यालय आगरा के पूर्वोत्तर सामग्री निर्माण विभाग एवं दीमापुर केंद्र के सहयोग से 'पूर्वोत्तर की भाषाओं के समन्वय एवं संरक्षण में हिंदी की भूमिका' विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन दीमापुर में हुआ।