रविवार, दिस 08

  •  
  •  
आप यहाँ हैं:घर क्षेत्रीय केंद्र अहमदाबाद केंद्र

अहमदाबाद केंद्र

परिचय

देश के हिंदीतर भाषी राज्यों में अप्रशिक्षित हिंदी अध्यापक पूरे वर्ष के लिए संस्थान या उससे संबद्घ अथवा समकक्ष प्रशिक्षण महाविद्यालयों में प्रशिक्षण के लिए नही आ सकते। इसी उद्देश्य से संस्थान अहमदाबाद केंद्र की स्थापना की। इस केंद्र द्वारा प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के हिंदी शिक्षकों के लिए नवीकरण पाठ्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

स्थापना

केंद्रीय हिंदी संस्थान की वृहद योजनाओं के अंतर्गत अन्य केंद्रों दीमापुर (2003) भुवनेश्वर (2003) के साथ 31 मार्च 2006 को अहमदाबाद केंद्र की स्थापना हुई थी। एक लंबी अवधि से संस्थान यह महसूस कर रहा था कि गुजरात राज्य के विभिन्न स्कूलों एवं कॉलेजों में कार्यरत हिंदी अध्यापक प्रशिक्षण से वंचित हो रहे हैं, इसी कमी को पूरा करने के उद्देश्य से संस्थान ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अहमदाबाद केंद्र की स्थापना की। इस केंद्र की स्थापना (2006) से पूर्व गुजरात, दमन तथा दीप क्षेत्र हैदराबाद केंद्र के साथ संबद्घ थे। कुछ समय तक इस केंद्र के कार्यक्रम मुख्यालय द्वारा भी संचालित हुए हैं।

उद्देश्य

राज्य में सेवारत हिंदी शिक्षकों के लिए लघुअवधीय नवीकरण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन नवीकरण कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षकों को भाषाशिक्षण की नवीन प्रविधियों से परिचित कराया जाता है तथा उन्हें मानक हिंदी के प्रयोग के प्रति सतत जागरूक रखने का प्रयास किया जाता है।

अब तक पूर्णकालिक क्षेत्रीय निदेशक

प्रो. रामकलमल पाण्डेय

डॉ. हेमराज मीणा

प्रो. रामकमल पाण्डेय

प्रो. मीरा सरीन

डॉ. योगेंद्र कुमार

डॉ. चंद्रकांत कोठे

डॉ. सुनील कुमार

शैक्षिक एवं प्रशासनिक वर्ग


शैक्षिक वर्ग

  • डॉ. सुनील कुमार, क्षेत्रीय निदेशक

प्रशासनिक वर्ग

  1. डॉ. चंद्रकांत त्रिपाठी, कुलसचिव (नि.)
  2. श्री निर्मल कुमार सिन्हा, आशुलिपिक
  3. श्री रूपसिंह अनुबंध (चतुर्थ श्रेणी कार्मिक)
  4. श्री हरेन्द्र कुमार अनुबंध (चतुर्थ श्रेणी कार्मिक)
  5. श्री राकेश राजपूत अनुबंध (चतुर्थ श्रेणी कार्मिक)

संपर्क स्थल


बालभवन, शास्त्री स्टेडियम,
बापू नगर, अहमदाबाद-24
दूरभाष: 079-65435053