सोमवार, जुल 22

  •  
  •  

विनोद अग्निहोत्री

Vinod-agnihotri-1

विनोद अग्निहोत्री का जन्म जून, 1962 ई. में हुआ था। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर एक समान अधिकार रखने वाले वरिष्‍ठ पत्रकार विनोद अग्निहोत्री ने पिछले पच्चीस वर्षों के दौरान हिंदी पत्रकारिता को कई नए आयाम दिए हैं। श्री अग्निहोत्री ने 'नवभारत टाइम्स', 'अमर उजाला', 'आउटलुक', 'नई दुनिया', 'इन टीवी', 'जी न्यूज' के मंच से उत्तर प्रदेश के सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक विकास के सवालों को सशक्त ढंग से उठाया है।

ग्रामीण पत्रकारिता को प्रोत्साहन

प्रासंगिक मुद्दों पर विनोद अग्निहोत्री की खोजी रिपोर्टों, राजनीतिक विश्लेषण, फ़ीचर तथा लेखों से समाचार-जगत में समाज और देश का अनुद्घाटित चेहरा उभरकर सामने आया। उनके द्वारा की गई पश्चिमी उत्तर प्रदेश की किसान आंदोलन की रिपोर्टिंग ने हिंदी की ग्रामीण पत्रकारिता को विशेष प्रोत्साहन दिया है।

vinod-agnihotri-kapil-sibbal-ashok-chakradhar-mohan-ji

योगदान व पुरस्कार

विनोद अग्निहोत्री ने सांप्रदायिक दंगों के मानवीय पक्ष को उजागर करके सामाजिक समरसता की स्थापना में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। फिलहाल 'नई दुनिया' के राजनीतिक संपादक के रूप में कार्यरत श्री अग्निहोत्री को हिंदी पत्रकारिता की असाधारण सेवा के लिए 'केंद्रीय हिंदी संस्थान' ने 'गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार' से सम्मानित किया है।