रविवार, सित 22

  •  
  •  

अनिल कुमार चतुर्वेदी

anil-kumar-chaturvedi

स्‍वास्‍थ्‍य एवं चिकित्‍सा के क्षेत्र में हिंदी में विशिष्‍ट लेखन करने वाले लेखकों में डॉ. अनिल कुमार चतुर्वेदी का नाम अग्रणी है। डॉ. अनिल कुमार चतुर्वेदी का जन्म 4 जनवरी, 1945 को हुआ।

कार्यक्षेत्र

वरिष्‍ठ चिकित्‍सा परामर्शदाता के रूप में कार्यरत डॉ. चतुर्वेदी ने हिंदी में स्‍वास्‍थ्‍य एवं चिकित्‍सा संबंध लेखन को नए और उपयोगी आयाम दिए हैं। ‘चिकित्‍सा एवं हम’, ‘फैमिली हेल्‍थ गाइड’, ‘मधुमेह’, ‘वजन घटाने के 101 टिप्‍स’, इनकी चर्चित पुस्‍तकें हैं। इनके 500 से अधिक लेख देश की प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
पत्रिकाओं में नियमित स्‍तंभ लेखन के साथ ये आकाशवाणी, दूरदर्शन और बी.बी.सी. लंदन की स्‍वास्‍थ्‍य परिचर्चाओं में भी सहभागिता करते हैं।

सम्मान एवं पुरस्कार

डॉ. चतुर्वेदी को उत्‍कृष्‍ट लेखन के लिए उ.प्र. हिंदी संस्‍थान के विज्ञान भूषण सम्‍मान, हिंदी अकादेमी,‍ दिल्‍ली के साहित्यिक कृति सम्‍मान, हिंदी साहित्‍य सम्‍मेलन, दिल्‍ली के हिंदी सेवा सम्‍मान सहित अनेक पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जा चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य एवं चिकित्‍सा से जुड़े विषयों को जनभाषा में जन-जन तक पहुँचाने वाले डॉ. चतुर्वेदी को आत्‍माराम पुरस्‍कार से सम्‍मानित करते हुए केंद्रीय हिंदी संस्‍थान हर्ष का अनुभव कर रहा है।

संपर्क      

ए-3/305, एकता गार्डन, पटपड़गंज, दिल्‍ली-1110092

फोन  –    09122721471, 09810045277
ई-मेल–     यह ईमेल पता spambots से संरक्षित किया जा रहा है. आप जावास्क्रिप्ट यह देखने के सक्षम होना चाहिए.