मंगलवार, नव 12

  •  
  •  
आप यहाँ हैं:घर शैक्षिक विभाग

मुख्यालय के शैक्षणिक विभाग

संस्थान के विभिन्न अकादमिक और अनुसंधान एवं विकासपरक उद्देश्यों को पूरा करने के लिये समय-समय पर मुख्यालय आगरा के अधीन विभिन्न शैक्षिक विभागों की स्थापना की गई। वर्तमान में संस्थान मुख्यालय के अंतर्गत निम्नलिखित 08 शैक्षिक विभाग संचालित हैं -

asv1

अध्यापक शिक्षा विभाग 


इस विभाग का प्रमुख कार्य देश के विभिन्न हिंदीतरभाषी राज्यों के विद्यार्थियों को शिक्षक-प्रशिक्षण गहन हिंदी शिक्षण प्रदान करना है।

pdasv1

पत्राचार (दूरस्थ अध्यापक शिक्षा) विभाग


इस विभाग का प्रमुख कार्य देश के विभिन्न हिंदीतरभाषी राज्यों के विद्यार्थियों के लिए दूरस्थ/पत्राचार माध्यम से शिक्षक-प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन करना है।

nbpv1

नवीकरण एवं भाषा प्रसार विभाग 


इस विभाग का प्रमुख कार्य देश के विभिन्न हिंदीतरभाषी राज्यों के सेवारत हिंदी शिक्षकों के लिए शिक्षक नवीकरण, संवर्धनपरक और भाषा-संचेतना कार्यक्रमों का संचालन करना है।

ahsv1

अंतरराष्ट्रीय हिंदी शिक्षण विभाग


इस विभाग का प्रमुख कार्य विश्व के विभिन्न देशों से आने वाले विदेशी विद्यार्थियों को हिंदी शिक्षण प्रदान करना है।

even1

सांध्यकालीन पाठ्यक्रम विभाग


इस विभाग का प्रमुख कार्य विद्यार्थियों के लिए दक्षतापरक पाठ्यक्रमों (पत्रकारिता एवं जनसंचार, अनुवाद, अनुप्रयुक्त हिंदी भाषाविज्ञान) का संचालन करना है।

pusnv1

पूर्वोत्तर सामग्री निर्माण विभाग


इस विभाग का प्रमुख कार्य देश के पूर्वोत्तर राज्यों के विद्यार्थियों के लिए शिक्षण सामग्री (पाठ्य पुस्तकें, अभ्यास पुस्तिकाएँ, शब्दकोश आदि) तैयार करना है।  

ABVB1

अनुसंधान एवं भाषा विकास विभाग


इस विभाग का प्रमुख कार्य हिंदी भाषा शिक्षण संबंधी अनुसंधान और विकासपरक कार्यों / परियोजनाओं का संचालन करना है। यह विभाग संस्थान की शोध पत्रिका गवेषणा के संपादन का कार्य करता है।

sbpv1

सूचना एवं भाषा प्रौद्योगिकी विभाग


इस विभाग का प्रमुख कार्य विभिन्न अकादमिक विभागों के लिए सूचना प्रौद्योगिकीपरक प्रशिक्षण कार्यक्रम, भाषा प्रौद्योगिकी और शैक्षिक मल्टीमीडिया विकास संबंधी कार्य योजनाओं का संचालन करना है।