मंगलवार, जुल 16

  •  
  •  

वेद राही

ved-rahi

श्री वेद राही हिंदी और डोगरी के महत्‍वपूर्ण साहित्‍यकार, फिल्‍म निर्देशक और पटकथा-लेखक के रूप में विख्‍यात हैं। हिंदी में उनकी तीन कथा-पुस्‍तकें और दो उपन्‍यासों के अतिरिक्‍त डोगरी में तीन कथा-संग्रह, छ: उपन्‍यास, एक कविता संग्रह, एक नाटक और एक निबंध संग्रह प्रकाशित है। श्री वेद राही का जन्म 22 मई, 1933 को हुआ।

कार्यक्षेत्र

श्री राही ने ‘दरार’, ‘काली घटा’, ‘पवित्र पापी’, ‘पहचान’, ‘कठपुतली’ आदि दर्जन भर से अधिक लोकप्रिय हिंदी फीचर फिल्‍मों का लेखन व निर्देशन किया है। इन्‍होंने दूरदर्शन के लिए अनेक उत्‍कृष्‍ट धारावाहिकों का भी लेखन-निर्देशन किया है। इनमें ‘कथा सागर’, ‘मीराबाई’, ‘रिश्‍ते’, ‘चित्रकथाएँ’ के नाम विशेष उल्‍लेखनीय हैं।

सम्मान एवं पुरस्कार

श्री वेद राही फिल्‍म सेंसर बोर्ड के सदस्‍य और फिल्‍म राइटर्स एसोसिएशन, इंडिया के महासचिव रह चुके हैं। इनकी सेवाओं के लिए इन्‍हें साहित्‍य अकादमी पुरस्‍कार, महाराष्‍ट्र गौरव एवार्ड, बेस्‍ट स्‍क्रीन प्‍ले एवार्ड और जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार का लाइफ टाइम अचीवमेंट एवार्ड प्राप्‍त हुए हैं। श्री वेद राही को महापंडित राहुल सांकृत्‍यायन पुरस्‍कार से सम्‍मानित करते हुए केंद्रीय हिंदी संस्थान गौरव का अनुभव करता है।

संपर्क

बी-303, जसमिन, सुदर्शन स्‍कई गार्डन, घोरबंदर रोड,

नियर हाईपर सिटी, थाणे  (वेस्‍ट)-400615 मुंबई  (महाराष्‍ट्र)

फोन  –    09869903795, 09619550533
ई-मेल–     यह ईमेल पता spambots से संरक्षित किया जा रहा है. आप जावास्क्रिप्ट यह देखने के सक्षम होना चाहिए.