रविवार, नव 17

  •  
  •  

टी.आर. भट्ट

T.R.Bhatt

श्री टी.आर. भट्ट का जन्म 29 अक्टूबर, 1944 को हुआ। कर्नाटक के हिंदी के शलाका पुरुष प्रो. टी.आर. भट्ट हिंदी-कर्नाटक तुलनात्‍म्‍क साहित्‍य-लेखन के विशेषज्ञ, अनुवाद-साहित्‍य को जीवंतता प्रदान करने वाले एक समर्थ लेखक और कुशल प्राध्‍यापक के रूप में ख्‍यात हैं। बहुभाषा-भाषी प्रो. भट्ट का कन्‍नड़ सहित हिंदी, संस्‍कृत, प्राकृत और अंग्रेजी भाषाओं पर समान अधिकार है।

कार्यक्षेत्र

कन्‍नड़ और हिंदी साहित्‍य का तुलनात्‍मक अध्‍ययन और अनुवाद प्रो. भट्ट का प्रमुख कार्य-क्षेत्र है। इस विषय पर इनके अनेकों ग्रंथ प्रकाशित हैं। इन्‍होंने अपने शोध-पत्रों और व्‍याख्‍यानों के माध्‍यम से ही हिंदी और कन्‍नड़ साहित्‍य का तुलनात्‍मक परिदृश्‍य प्रस्‍तुत किया है।

सम्मान एवं पुरस्कार

प्रो. भट्ट यू.जी.सी. की विभिन्‍न अनुसंधान योजनाओं से विजिटिंग एसोसिएट के रूप में जुड़े रहे हैं। अपने कार्यक्षेत्र में मौलिक अनुसंधान के लिए इन्‍हें यू.जी.सी. का ‘कॅरियर अवार्ड’ भी प्राप्‍त है।
हिंदी की विशिष्‍ट सेवा के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार के अलावा उत्‍तर प्रदेश हिंदी संस्‍थान सहित अनेक प्रतिष्ठित संस्‍थानों ने उन्‍हें सम्‍मानित किया है।
अनन्‍य हिंदी सेवी प्रो. टी. आर. भट्ट को गंगाशरण सिंह पुरस्‍कार से पुरस्‍कृत करते हुए केंद्रीय हिंदी संस्‍थान गौरवान्वित हैं।

संपर्क

‘प्रज्ञाश्री’ छंठा क्रॉस, कल्‍याण नगर,

धारवाड-580007 (कर्नाटक)

फोन :     09449634716

ई-मेल :      यह ईमेल पता spambots से संरक्षित किया जा रहा है. आप जावास्क्रिप्ट यह देखने के सक्षम होना चाहिए.