सोमवार, अग 26

  •  
  •  

दामोदर खडसे

Damodar-khadse

दामोदर खडसे का जन्म नवम्बर, 1948 ई. में हुआ था। इन्होंने हिंदी के माध्यम से कंप्यूटर एवं बैंकिंग के प्रशिक्षण को सुगम बनाने के लिए भारत की राजभाषा हिंदी को एक व्यापकता प्रदान की है। हिंदी के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु अखिल भारतीय स्तर पर डॉक्टर दामोदर खडसे ने जहाँ बैंकिंग एवं तकनीकी शब्दावली का निर्माण किया, वहीं सृजनात्मक स्तर पर इन्होंने उपन्यास लेखन और साहित्य अकादमी के लिए मराठी से हिंदी में महत्वपूर्ण रचनाओं का अनुवाद भी किया।

रचनाएँ

इनके द्वारा लिखे गये लेख, कहानियाँ, कविताएँ, उपन्यास तथा अनूदित रचनाएँ विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित होती रही हैं। इन्होंने सरकारी क्षेत्र के बैंकों के राजभाषा अधिकारियों के लिए व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रमों का नियमित संचालन भी किया है।

Hindi-sevi-samman-7

पुरस्कार एवं सम्मान

दामोदर खडसे को अखिल भारतीय स्तर पर सृजनात्मक लेखन और अनुवाद के लिए भारत सरकार एवं विभिन्न राज्यों की साहित्य अकादमियों एवं स्वायत्त संस्थाओं द्वारा विविध सम्मान एवं पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं। डॉक्टर दामोदर खडसे को 'गंगाशरण सिंह पुरस्कार' से सम्मानित करते हुए 'केंद्रीय हिंदी संस्थान' ने स्वयं को हर्षित महसूस किया है।