शनिवार, दिस 14

  •  
  •  

महेश डी. कुलकर्णी

mahesh-kulkarni

श्री महेश डी. कुलकर्णी ने हिंदी सहित अनेक भारतीय भाषाओं की परस्‍पर संवादधर्मी जटिलताओं को ध्‍यान में रखते हुए व्‍यापक तौर पर उनके डिजिटल समाधान का रास्‍ता तैयार किया है। श्री महेश डी. कुलकर्णी का जन्म 20 मई, 1960 को हुआ।

कार्यक्षेत्र

भौतिकी एवं इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के विद्यार्थी रहे श्री कुलकर्णी ने उस दौर में देश की राष्‍ट्रीय महत्‍व की संस्‍थाओं के साथ जुड़कर संचार और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कार्य किया, ज‍ब देश नए कंप्‍यूटिंग युग में प्रवेश कर रहा था। उस दौर में इन्‍होंने भाषा मानकीकरण, प्रौद्योगिकी विकास, अनुसंधान, प्राकृतिक भाषा संसाधन, फॉन्‍ट्स, शब्‍दकोश, की-बोर्ड, हिंदी सर्च इंजन, ऑनलाइन हस्‍तलिपि एवं वर्ण पहचान जैसे क्षेत्रों में अतिविशिष्‍ट कार्यों को अंजाम दिया। इसके अलावा इन्‍होंने हिंदी के अनेक सॉफ्टवेयर भी विकसित किए हैं।

सम्मान एवं पुरस्कार

श्री कुलकर्णी को हिंदी को समर्पित उनकी तकनीकी सेवाओं के लिए अनेक विशिष्‍ट पुरस्‍कारों एवं सम्‍मानों से विभूषित किया गया है। पिछले लगभग ढाई दशक से हिंदी भाषा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कार्यरत श्री महेश डी. कुलकर्णी को एक अप्रतिम हिंदी सेवी के रूप में आत्‍माराम पुरस्‍कार से सम्‍मानित करते हुए केंद्रीय हिंदी संस्‍थान गौरव का अनुभव करता है।

संपर्क      

एसो. निदेशक एवं विभागाध्‍यक्ष, प्रगत संगणन विकास केंद्र,

चौथी मंजिल, वेस्‍टएंड सेंटर-III, औंघ, पुणे-411007

फोन  –  020-25503401/402
ई-मेल– यह ईमेल पता spambots से संरक्षित किया जा रहा है. आप जावास्क्रिप्ट यह देखने के सक्षम होना चाहिए.