शनिवार, दिस 07

  •  
  •  
आप यहाँ हैं:घर संस्थान नियमावली संस्थान नियम

संस्थान नियम

  1. चूँकि सारे पाठ्यक्रम आवासीय व्यवस्था के अंतर्गत चलते हैं, अत: छात्रों की शत-प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है।
  2. परीक्षा में वे ही छात्र शामिल हो पाएँगे जिनकी कुल उपस्थिति 90 प्रतिशत होगी।
  3. कोई प्रशिक्षणार्थी निदेशक की अनुमति प्राप्त किए बिना नगर के बाहर नहीं जा सकेगा।
  4. संस्थान में होने वाले सह-पाठ्यक्रमीय कार्यक्रमों, साहित्यिक तथा सांस्कृतिक आयोजनों, गोष्ठियों और समारोहों आदि में सभी प्रशिक्षणार्थियों की उपस्थिति अनिवार्य होगी। अनुपस्थित प्रशिक्षणार्थी अर्थदंड के भागी होंगे।
  5. सत्र की अवधि में दो बार आंतरिक परीक्षा ली जाएगी जो अक्टूबर के उत्तरार्ध में एवं मार्च के पूर्वार्ध में संपन्न होंगी। इन परीक्षाओं में प्रत्येक छात्र का सम्मिलित होना अनिवार्य होगा।
  6. जो प्रशिक्षणार्थी आंतरिक परीक्षा तथा सत्र की प्रगति के समानांतर संतोषजनक प्रगति नहीं दिखाएँगे और संस्थान के नियमों के विरुद्ध आचरण करते पाए जाएँगे, उन्हें पाठ्यक्रम से किसी भी समय निकाला जा सकता है।
  7. प्रवेश के समय कुल रु. 1500/- एकमुश्त छात्रवास सुविधा शुल्क के रूप में जमा करना होगा। इसके अतिरिक्त कुल रु. 1000/- कॉशन मनी के रूप में जमा करने होंगे।
  8. वार्षिक परीक्षा के पूर्व अधिकतम 10 दिन तक तैयारी के लिए अवकाश दिया जाएगा। उस अवकाश काल में कोई छात्र नगर से बाहर नहीं जा सकेगा।
  9. अनुशासन भंग करने वाले प्रशिक्षणार्थियों को अर्थदंड देने के अतिरिक्त संस्थान से निष्कासित भी किया जा सकता है और उस दशा में दी गई छात्रवृत्ति वापस करनी होगी।
  10. प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी को प्रतिदिन अपनी कक्षा में, संस्थान के समारोहों एवं शिक्षणाभ्यास कार्यों में अध्यापक शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित पोशाक धारण करनी होगी। निर्धारित पोशाक न होने पर कक्षा में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा और छात्र को अनुपस्थित माना जाएगा। निर्धारित पोशाक इस प्रकार हैं :

    (क) महिला प्रशिक्षणार्थियों के लिए-नीले रंग (नेवी ब्लू) की 04 इंच बॉर्डर वाली सफेद साड़ी, नीला (नेवी ब्लू) ब्लाउज अथवा सफेद सलवार, नीले रंग (नेवी ब्लू) का कुर्ता और सफेद चुन्नी एवं नीला (नेवी ब्लू) स्वेटर तथा काले रंग की जूती/चप्पल/सैंडिल।

    (ख) पुरुष प्रशिक्षणार्थियों के लिए-ग्रे पैंट, सफेद शर्ट एवं नीला (नेवी ब्लू) स्वेटर या कोट तथा काले रंग के जूते व सफेद मोजे।

  11. कक्षाओं का समय (सोमवार से शुक्रवार तक) निम्नलिखित होगा

    (क) कक्षाओं में आगमन एवं स्थान ग्रहण प्रात: 9.45 से 9.50 तक

    (ख) सरस्वती वंदना/संस्थान गीत एवं राष्ट्र गान प्रात: 9.50 से 10.00 तक

    (ग) कक्षाएँ प्रात: 10.00 से सायं 5.00 बजे तक

    (घ) मध्यावकाश 01.00 बजे से 2.00 बजे तक रहेगा।

  12. स्काउट एवं गाइड का प्रशिक्षण प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी के लिए अनिवार्य है। इसका आयोजन मुख्यालय के छात्रों के लिए अध्यापक शिक्षा विभाग और केंद्रों के छात्रों के लिए केंद्र द्वारा किया जाता है।
  13. शैक्षिक पर्यटन में प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी की सहभागिता अनिवार्य है, क्योंकि यह पाठ्यक्रम का अनिवार्य अंग है। यह पर्यटन शैक्षिक एवं साहित्यिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक तथा भौगोलिक महत्व के स्थानों के लिए अध्यापक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है। संस्थान शैक्षिक पर्यटन के व्ययभार के रूप में पर्यटन पर जाने वाले प्रति सदस्य के लिए रु. 500/- का योगदान देगा। शेष सभी व्यय प्रशिक्षणार्थियों द्वारा वहन किया जाएगा। स्थानीय शैक्षिक भ्रमण नि:शुल्क होगा।